#GoldenApron23: आइए सप्ताह 7 की सामग्री के बारे में और जानें ✨

Poonam Joshi
Cookpad India Blog
Published in
2 min readAug 20, 2023

--

टोफू

टोफू सोया मिल्क से बनता है। यह भी हेल्दी होता है और इसे अलग-अलग तरीके से बनाकर खाया जाता है। ये पनीर की तुलना में कम सॉफ्ट होता है। इसमें भी काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। यह भी एक वेज़ फूड है जिसे अलग-अलग तरीके से लोग अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूरी करने के लिए खाते हैं। टोफू को सोया दही या सेम दही भी कहा जाता है क्योंकि यह स्वाद में हल्का खट्टा होता है।

हर्षे(Hershey)

कपकेक से लेकर ब्राउनी से लेकर नाश्ते के व्यंजनों तक, रसोई में हर्षे कैंडी को शामिल करने के नए तरीके खोजें और रेसिपी शेर करें ।

लाल साग

लाल चौलाई के पत्ते की सब्जी को खाने से शरीर में होने वाले विटामिन की कमी को काफी हद तक पूरा किया जा सकता है। खून की कमी दूर करने में, रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में, त्वचा एवम बालों के स्वास्थ्य के लिए, हृदय के स्वास्थ्य के लिए, हड्डियों को मजबूत बनाने में लाल चौलाई का सेवन करने से लाभ मिलता है।

मक्खन

मक्खन एक तरह का डेयरी उत्पाद है। इसे दही, लस्सी, मलाई व दूध को मथकर निकाला जाता है।कुछ मक्खन ऐसे होते हैं, जिनसे सब्जी बनाकर भी खाया जा सकता है।कई आहार में बटर को ऊपर से गार्निश किया जा सकता है।

इंद्रायन

इंद्रायन के पके फल, बीज और इसके अन्य भागों का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है।जिन लोगों को कब्‍ज की समस्‍या है उनके लिए यह इन्‍द्रायण बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इस पौधे से प्राप्‍त फल का उपयोग कब्‍ज और पेट की अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

https://cookpad.com/in-hi/challenges/10012-golden-apron-2023-week-7

--

--