#GoldenApron23: आइए सप्ताह 2 की सामग्री के बारे में और जानें ✨

Poonam Joshi
Cookpad India Blog
Published in
3 min readJul 18, 2023

--

यहां हम दूसरे सप्ताह में हैं। उन सभी को बधाई जिन्होंने पहले सप्ताह की शुरुआत कर दी है और दूसरे सप्ताह में हमारे नए सदस्यों का स्वागत है।

आइए इस सप्ताह की सामग्रियों पर एक नज़र डालें, प्रेरित हों।

Lemongrass/लेमनग्रास

लेमनग्रास की पहचान यह है कि इसकी पत्तियों को लेकर हाथ में मसलने पर नींबू जैसी महक (Citrus flavor) आएगी।लेमनग्रास की ताजी पत्ती या सूखी पत्ती से मिलने वाले लेमनग्रास पाउडर से लेमनग्रास टी, हर्बल चाय बनती है और सूप आदि डिश में भी डाला जाता है। लेमनग्रास टी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

पार्सले

Parsley/पार्सले

इसकी शक्ल भले ही धनिया से मिलती है, लेकिन ये बहुत ही अलग हर्ब है जिसका इस्तेमाल हमेशा खाने में फ्लेवर देने के लिए और कुछ दवाओं के लिए किया जाता है।पार्सले को हिंदी में अजमोद कहते हैं| अजमोद/पार्सले को फलाफल, सलाद, चावल, सूप आदि में उपयोग कर सकते हैं|

ड्रैगन फ्रूट

Dragon Fruit/ड्रैगन फ्रूट

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है ड्रैगन फ्रूट एक फल है.ड्रैगन फ्रूट में कैलोरीज कम होती है, लेकिन जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी होती है.इस फल में प्रीबायोटिक्स होते हैं. इससे खाना डाइजेस्ट होने में भी मदद मिलती है.

एवोकाडो

Avacado/एवोकाडो

एवोकाडो में केवल हैल्दी फैट्स होते हैं।

इसमें स्वाभाविक रूप से लगभग 20 विटामिन और मिनरल्स होते हैं। एवोकाडो सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक है, जिसे आप विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं जैसे सैंडविच, सलाद, डिप,ग्वाकामोल (Guacamole ).

मस्‍टर्ड सॉस

मस्‍टर्ड सॉस यानी सरसों की चटनी एक अद्भुत सुगंध वाला मसाला है, जो कई व्यंजनों का स्‍वाद बढ़ा देती है — सलाद, टोस्ट, मछली और फ्राइज़ कुछ भी!

आशा है आप इन सुझावों का आनंद लेंगे! सामग्री, नए विचारों का अन्वेषण करें और आनंद लें 👇 मैराथन में शामिल हों..

https://cookpad.com/in-hi/challenges/9943-golden-apron-2023-week-2

--

--