#GoldenApron23: आइए सप्ताह 5 की सामग्री के बारे में और जानें ✨

Poonam Joshi
Cookpad India Blog
Published in
3 min readAug 8, 2023

--

Horsegram

कुल्थी की दाल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. यह न सिर्फ आपके शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करती है, बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम को भी कम कर सकती हैं. आपको बता दें कि कुल्थी की दाल के सेवन से पथरी की समस्या को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं कुल्थी की दाल को वजन कम करने और दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

कुल्थी की रेसिपीज:

https://cookpad.com/in-hi/search/%E0%A4%95%E0%A5%81%E0%A4%B2%E0%A4%A5%E0%A5%80

Red sauce

आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को इटेलियन डिश खूब पसंद आती हैं. पिज्जा हो या पास्ता बच्चों की फेवरेट डिश यही होती है. लोग घर में भी पास्ता खूब बनाते हैं. नाश्ते में पास्ता या फिर डिनर में पास्ता सबकी फेवरेट डिश बन गया है. पास्ता व्हाइट सॉस और रेड सॉस दोनों तरह से बनता है. इसे टमाटर की सॉस के साथ तैयार किया जाता है. आइये जानते हैं क्या क्या बनाएं रेड सॉस से :

https://cookpad.com/in-hi/search/%E0%A4%B0%E0%A5%87%E0%A4%A1%20%E0%A4%B8%E0%A5%89%E0%A4%B8

Cheddar Cheese

चेडर चीज़ (या केवल चेडर ) एक प्राकृतिक चीज़ है जो अपेक्षाकृत कठोर, मटमैले सफेद (या अगर इसमें एनाटो जैसे रंग मिलाए जाएं तो नारंगी) और कभी-कभी तीखा स्वाद वाला होता है। चेडर की उत्पत्ति समरसेट के अंग्रेजी गांव चेडर से हुई है ।

https://cookpad.com/in-hi/search/cheddar

Jalapeno

हैलेपीनो/जेलापेनो, तीखी और चटपटी मिर्च होती है, जो लाल और हरे रंग में आती है। इसे ज्यादातर मेक्सिकन कुजीन में इस्तेमाल किया जाता है। स्वाद के साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। Jalapenos को कच्चा, पकाकर, स्मोक्ड (जिसे चिपोटल मिर्च के रूप में भी जाना जाता है), सूखे और यहां तक कि पाउडर के रूप में खाया जा सकता है। आप साल्सा, सलाद, चटनी या गुआकामोली में डालकर खा सकती हैं।

https://cookpad.com/in-hi/search/%E0%A4%B9%E0%A5%88%E0%A4%B2%E0%A5%87%E0%A4%AA%E0%A5%80%E0%A4%A8%E0%A5%8B

Ramen

रेमन नूडल्स पौष्टिक होते हैं, क्योंकि यह गेंहू से बने होते हैं। आप रेमन नूडल्स में अलग-अलग चीजें डालकर इसे नए तरीके से बना सकती हैं। रैमन नूडल्स की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके किसी भी फ्लेवर को किसी भी समय इस्तेमाल कर सकते हैं.इन नूडल्स का इस्तेमाल आप स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं और कंप्लीट मील के रूप में भी. कोरियाई शैली वाले इस नूडल्स की हर वैरायटी अद्भुत खुशबूदार है और इसका जायका तो लाजवाब है ही. इसके पकने और पचने (Easy to cook and digest) में वक्त भी कम लगता

https://cookpad.com/in-hi/search/ramen

आशा है आप इन सुझावों का आनंद लेंगे! सामग्री, नए विचारों का अन्वेषण करें और आनंद लें 👇 मैराथन में शामिल हों..

https://cookpad.com/in-hi/challenges/9990-golden-apron-2023-week-5

--

--