#GoldenApron23: आइए सप्ताह 4 की सामग्री के बारे में और जानें ✨

Poonam Joshi
Cookpad India Blog
Published in
3 min readJul 31, 2023

--

वाईट चॉकलेट

वाइट चॉकलेट हार्ट फेलियर के जोखिम को कम कर सकती है। एक्सपर्ट्स ने कहा कि चॉकलेट में कई फ्लेवनॉल होते हैं, जो उन रोगियों के लिए अच्छे हैं जो हृदय रोग से जूझ रहे हैं या जिन्हें दिल की विफलता का ख़तरा है। व्हाइट चॉकलेट में आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के कुछ गुण होते हैं। सफेद चॉकलेट में चीनी इसे हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोगों के लिए एक त्वरित और आसान समाधान बनाती है।

बैम्बिनो

पूरी दुनिया में सेवई को कई नाम से जाना जाता है। भारत में इन्हें सूजी से बनाया जाता है जिन्हें सेवई कहा जाता है।

बैम्बिनो रोस्टेड और अनरोस्टेड सेवई/वर्मीसेली एक सरल, स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता रेसिपी है। यह पेट के लिए आसान, फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम है।

एलोवेरा

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है. इसे ग्वारपाठा, घीकवार और धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों … एलोवेरा का जूस बहुत लाभदायक होता है है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक एलोवेरा जूस पीने से लगभग 200 तरह की बीमारियों को टाला जा सकता है. एलोवेरा मे भरपुर मात्रा मे एंटीऑक्सीडेंट होता है

तीखुर

तीखुर की तासीर बहुत ठंडी होती है इस कारण गर्मियों में यह शरबत बनाने के काम भी आता है। यह कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट बहुत अच्छा स्रोत होता है। यह छोटे बच्चों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है इसलिए इसका इस्तेमाल कई बेबी फूड्स में भी किया जाता है।

फूलगोभी के डंठल

फूलगोभी के डंठल में लो-कैलोरी, लो-सोडियम होता है साथ ही ये कई पोषक तत्त्वों से भरपूर होता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

फूलगोभी के डंठल को फेंकने नहीं चाहिए। यह विटामिन ए से भरपूर होते हैं। इन डंठलों को सब्जी, सलाद या सूप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।डंठल में मैग्नेशिय, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन जैसे कई पोषक तत्त्व भरे हैं। इसका संतुलित सेवन आपको निरोग करता है।

आशा है आप इन सुझावों का आनंद लेंगे! सामग्री, नए विचारों का अन्वेषण करें और आनंद लें 👇 मैराथन में शामिल हों..

https://cookpad.com/in-hi/challenges/9968-golden-apron-2023-week-4

--

--